Uttarakhand: UPCL टोल फ्री नंबर से स्मार्ट मीटर की जानकारी लें

उपभोक्ताओं को बेहतर सेवाएं देने के लिए निगम ने 24 घंटे चलने वाला कॉल सेंटर शुरू किया है। इस कॉल सेंटर में बिजली से संबंधित समस्याओं को हल करने के लिए 105 कर्मचारी काम कर रहे हैं। इसके अलावा, प्रदेश में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम भी शुरू हो गया है। अब उपभोक्ता यूपीसीएल के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करके न केवल बिजली आपूर्ति से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं, बल्कि स्मार्ट मीटर के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।यूपीसीएल के एमडी अनिल कुमार ने बताया कि यह कॉल सेंटर पूरी तरह से केंद्रित है और दिन-रात सेवाएं देता है। यहां उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित समस्याओं का समाधान मिलता है और स्मार्ट मीटर से जुड़ी जानकारी भी दी जाती है। इस कॉल सेंटर में 63 पुरुष और 42 महिला कर्मचारी तीन पालियों में काम करते हैं।
जब उपभोक्ता टोल फ्री नंबर पर अपनी शिकायत दर्ज करते हैं, तो वह शिकायत संबंधित विभाग को भेज दी जाती है, जिससे उसका समाधान जल्दी और आसानी से हो पाता है। शिकायत दर्ज करते समय उपभोक्ता को एक शिकायत संख्या दी जाती है, जिससे वह अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकता है। इसके अलावा, उपभोक्ता यूपीसीएल के मोबाइल एप्लिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपनी शिकायत की जानकारी मिलती रहती है।कॉल सेंटर से हर दिन 500 से अधिक शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। यदि किसी कारणवश शिकायत का त्वरित समाधान नहीं हो पाता है, तो उपभोक्ता यूपीसीएल के स्थानीय शिकायत केंद्रों पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इस पहल से उपभोक्ताओं को बिजली से संबंधित समस्याओं के समाधान में तेजी और आसानी मिल रही है, जिससे उनकी सेवा अनुभव बेहतर हो रहा है।