कर्नाटका मिल्क फेडरेशन ने दिल्ली-एनसीआर में नंदिनी उत्पाद पेश किए

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को कर्नाटक मिल्क फेडरेशन (KMF) के नंदिनी ब्रांड के दूध उत्पादों को दिल्ली-एनसीआर बाजार में लॉन्च किया। ये उत्पाद प्रतिस्पर्धियों की तुलना में थोड़ा सस्ते दामों पर उपलब्ध होंगे ताकि इस क्षेत्र में अपनी पैठ बनाई जा सके।KMF शुक्रवार से चार प्रकार के गाय के दूध, दही और छाछ का विपणन करेगा, जिनकी कीमत प्रसिद्ध ब्रांड्स जैसे मदर डेयरी और अमूल से कम होगी। गाय का दूध ₹56 प्रति लीटर, फुल क्रीम दूध ₹67 प्रति लीटर, स्टैंडर्डाइज्ड दूध ₹61 प्रति लीटर, टोंड मिल्क ₹55 प्रति लीटर और दही ₹74 प्रति किलोग्राम बेचा जाएगा।
सिद्धारमैया ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, “हमारे पास राज्य में अतिरिक्त दूध है। KMF और मंड्या मिल्क यूनियन दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन 3-4 लाख लीटर अतिरिक्त दूध बेचेगा।”फेडरेशन वर्तमान में प्रतिदिन 100 लाख लीटर दूध एकत्र करता है, जिसमें से 60 लाख लीटर स्थानीय उपभोग के लिए जाता है, जबकि 40 लाख लीटर अतिरिक्त दूध नए बाजारों में विस्तार के लिए उपलब्ध है। हालांकि, मुख्यमंत्री ने 2,500 किलोमीटर से अधिक दूरी पर दूध की आपूर्ति करने में आने वाली चुनौतियों का उल्लेख किया, जो 50-54 घंटे में होती है।
उन्होंने कहा कि KMF को नए बाजारों की तलाश करनी होगी और धीरे-धीरे दिल्ली-एनसीआर में 5-6 लाख लीटर दूध प्रतिदिन बेचा जाएगा।KMF के अध्यक्ष एल.बी.पी. भीमनाइक ने यह सुनिश्चित किया कि ट्रांजिट के दौरान दूध की गुणवत्ता बनाए रखी जाएगी।फेडरेशन ने दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 40 डीलरों के साथ साझेदारी की है, जो बिक्री को सुविधाजनक बनाएंगे।KMF का इंफ्रास्ट्रक्चर काफी मजबूत है, जिसमें 26.76 लाख दूध उत्पादक, 15,737 डेयरी सहकारी सोसायटियां और 15 जिला मिल्क यूनियन शामिल हैं। फेडरेशन का टर्नओवर ₹25,000 करोड़ है और यह 25 से अधिक देशों में डेयरी उत्पादों का निर्यात करता है। राज्य के पशुपालन मंत्री के. वेंकटेश और कृषि मंत्री एन. चेलुवरायस्वामी भी इस उत्पाद लॉन्च के दौरान उपस्थित थे।