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लखनऊ से लखीमपुर, मैलानी, और पीलीभीत के रूट पर नई यात्री ट्रेनों के संचालन का इंतजार अब छह महीने से किया जा रहा है। इस रूट का आमान परिवर्तन (ब्रॉडगेज में बदलाव) तो छह महीने पहले ही पूरा हो गया था, लेकिन अभी तक इस पर ट्रेनों का संचालन शुरू नहीं हो पाया है। पहले मीटरगेज लाइन पर कई ट्रेनों का संचालन होता था, लेकिन अब ब्रॉडगेज पर न तो ट्रेनें चल रही हैं और न ही यात्री सुविधाओं में कोई सुधार हो सका है।

 

रेल विकास निगम लिमिटेड (आरएलडीए) ने इस रूट के आमान परिवर्तन का कार्य 2015 में शुरू किया था और 2018 तक मैलानी-पीलीभीत खंड का काम भी पूरा कर लिया गया। इस साल मार्च में संरक्षा निरीक्षण के बाद ट्रैक को हरी झंडी मिल गई थी, लेकिन छह महीने बाद भी इस पर यात्री ट्रेनें शुरू नहीं हो सकी हैं। वन विभाग की आपत्ति के कारण मैलानी-पीलीभीत खंड के काम में देरी हुई, लेकिन अब भी ट्रेन संचालन शुरू करने में कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं।

 

इस बीच, ट्रेन संचालन में लगातार देरी हो रही है, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है। कई ट्रेनों की लेटलतीफी और रद्द होने के कारण यात्री बहुत असुविधा का सामना कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर, 12584 डबलडेकर एक्सप्रेस एक घंटे तक आलमनगर आउटर पर खड़ी रही, जबकि 22121 मुंबई लखनऊ एसी सुपरफास्ट एक्सप्रेस 12 घंटे की देरी से पहुंची।

 

पूर्वोत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक आदित्य कुमार का कहना है कि इस रूट पर ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए प्रयास जारी हैं और जैसे ही रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलेगी, ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।

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