लखनऊ: अंबेडकर वाहिनी की बैठक खत्म, अखिलेश यादव बोले- जाति जनगणना से ही सामाजिक न्याय संभव

रिपोर्ट कैप्टन विंदश्वरी सोनी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी ने तैयारी तेज कर दी है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज सपा कार्यालय में बैठक की। अखिलेश यादव ने दलितों में पैठ बनाने के लिए अंबेडकर वाहिनी की बड़ी बैठक बुलाई।

अंबेडकर वाहिनी की बैठक में अखिलेश यादव ने दलित समाज को जोड़ने के लिए कार्यकर्ताओं को मंत्र दिया। बैठक में दलित समाज के इंद्रजीत सरोज, तूफानी सरोज समेत कई विधायक बैठक में शामिल हुए। इस दौरान अखिलेश यादव ने कहा देश में जातीय जनगणना होनी चाहिए। मुझे खुशी है की ये बहुत पुरानी लड़ाई है। बिहार में जाति जनगणना का काम हुआ है। जाति जनगणना से सामाजिक न्याय संभव है। 'जाति को लेकर' बाबा साहब ने किताब लिखी है। कांग्रेस पार्टी भी जाति जनगणना के पक्ष में है।

अंबेडकर वाहिनी की बैठक खत्म होने के बाद अखिलेश यादव ने पत्रकारों से बातचीत की। अखिलेश यादव ने कहा मुझे खुशी है की ये बहुत पुरानी लड़ाई है यहां बहुत सारे साथी है जो जानते है माननीय काशीराम जी बहुत समय से लड़ाई लड़ रहे थे या आपको याद होगा जब कांग्रेस की सरकार थी दक्षिण भारत के जितने नेता थे सबने मांग की थी की जाती के आधार पर जनगणना हो लेकिन उस समय की सरकार ने गिनती की लेकिन आंकड़े कभी बाहर नहीं आए बिहार में जो जाति जनगणना का काम किया गया है वह ऐतिहासिक काम है जाति जनगणना होना चाहिए सामाजिक न्याय तभी संभव है जब जाती जनगणना होगी।

अखिलेश यादव ने कहा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने किताब लिखी है "जाति को लेकर" वहीं डॉक्टर राम मनोहर लोहिया जी ने किताब लिखी है "जातीवाद तोड़े" हमारे समाज में कई ऐसे महापुरुष है जो जाती के भेदभाव को खत्म करने के खिलाफ लड़े हैं। मैं समझता हूं की जाति जनगणना के बाद समाज में सब सम्मान के साथ जी सकेंगे जितना सामाजिक न्याय हम देने में काबिल होंगे उतना ही समाज हमारा हक से जिएगा। यह एक चमत्कार है कि कांग्रेस पार्टी भी जाती जनगणना के पक्ष में है। मुझे खुशी इस बात की है कि यहां पर जो चैनल है इन पर भी समय-समय पर आईटी इनकम टैक्स के छापे पड़ चुके हैं इस तरह के जितने छापे पड़ेंगे जनता भारतीय जनता पार्टी से नाराज होगी।

ईडी, आईटी और सीबीआई की ताबड़तोड़ छापेमारी पर अखिलेश यादव ने कहा छापे इसलिए पड़ रहे हैं, ताकि लोग डर जाएं भारतीय जनता पार्टी से घबरा जाए बीजेपी ने कितने कम करें लेकिन उसके बाद भी भाजपा घोसी में 50 हजार वोटों से हारी है। जब जब सरकार गड्डा मुक्त की बात करती है तब तब इंजीनियर और ठेकेदार बहुत खुश होते है। ये लोग सांड नहीं हटा पा रहे है तो गड्डा मुक्त क्या करेंगे। वहीं देवरिया कांड पर अखिलेश यादव ने कहा समाजवादी पार्टी दोनो पक्षों के परिजनों से मिलेगी। आपको जाति जनगणना करनी ही पड़ेगी और अगला चुनाव जाति की जनगणना पर ही होगा बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान को बचाने की लड़ाई है और यह बात भी रखी जाएगी कि बिना जाति जनगणना के संविधान की लड़ाई संभव नहीं है।