सौरव गाँगुली बने बीसीईसीई अध्यक्ष

 New Delhi : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान Sourav Ganguly बीसीसीआई के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। इस बात की जानकारी BCCI के राजीव शुक्ला ने दी है। उन्होंने कहा है कि “हमने सौरव गांगुली को BCCI अध्यक्ष के रूप में चुना है, 23 अक्टूबर को अंतिम ऐलान किया जाएगा।

कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान Sourav Ganguly और देश के गृहमंत्री Amit Shah के बेटे जय शाह अभी-अभी मुंबई में बीसीसीआई हेडक्वार्टर पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि ये दोनों क्रमशः BCCI के अध्यक्ष और सचिव पद के लिए नामांकन करने पहुंचे थे।

उधर, सौरव गांगुली ने मुंबई में बीसीसीआइ के अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल करने के बाद कहा है, “मैं एक ऐसी स्थिति में हूं, जहां मैं टीम के हित में फैसले ले सकता हूं, जिससे टीम को फायदा हो।मुझे उम्मीद है कि हम अगले कुछ महीने में भारतीय क्रिकेट बोर्ड को सामान्य स्थिति में ला सकते हैं।” अंदरखाने 13 अक्टूबर को ही इस बात की पुष्टि हो गई थी कि गांगुली बीसीसीआइ के मुखिया बनने जा रहे हैं।

गौरतलब है कि 47 वर्षीय सौरव गांगुली हाल ही में लगातार दूसरी बार ​निर्विरोध बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए थे। अगर सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष बनते हैं तो उनका कार्यकाल सिर्फ 10 महीने के करीब का होगा। जुलाई 2020 में गांगुली को ये कुर्सी छोड़नी होगी, क्योंकि बोर्ड के नियम कहते हैं कि एक व्यक्ति 6 साल के लिए क्रिकेट बोर्ड के साथ बतौर एडमिनिस्ट्रेटर जुड़ा रह सकता है। सौरव गांगुली 5 साल से बंगाल राज्य क्रिकेट संघ के अध्यक्ष हैं। क्योंकि बीसीसीआई के नए संविधान के मुताबिक उन्हें अगले साल सितंबर में 3 साल के कूलिंग ऑफ पीरियड में जाना होगा।

रिपोर्ट विपिन कुमार सोनी