बीआरसी पर जिम्मेदारों की सांठगांठ से चल रहा मनमानी वसूली का खेल


विपिन कुमार सोनी

 

अंबेडकरनगर 
25जनवरी 2020
अकबरपुर शिव बाबा बीआरसी कार्यालय में आधार कार्ड बनाने के नाम पर  बीआरसी शिव बाबा शशि मिश्रा द्वारा अवैध वसूली की जा रही है। सरकारी स्थानों पर खुले केंद्रों पर नया पंजीयन कराने व ऋुटियों में संशोधन कराने पहुंचे नागरिकों से शासन द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक से रुपये लिए जा रहे है। उसके बाद भी जिम्मेदारों द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। आमजन से हो रही अवैध वसूली को रोकने जिले के जिम्मेदार लापरवाह बना हुआ है।
जिले का कोई भी आधार कार्ड से वंचित न हो, इसके लिए शासन द्वारा जिलेभर में केंद्र खोले गए हैं। कम पैसे में लोगों का आधार कार्ड बन जाए व गड़बडिय़ों में सुधार हो जाए, इसके लिए फीस भी निर्धारित की गई है। उसके बाद भी सरकारी जगहों पर केंद्र का संचालन कर रहे बीआरसी के शशि मिश्रा द्वारा कार्ड बनवाने पहुंचे आमजन से निर्धारित फीस की जगह दोगुना से अधिक राशि ली जा रही है। जिले में  शिक्षा विभाग के बीआरसी शिव बाबा में खुले आधार केंद्र पर हो रही अवैध वसूली को लेकर शुक्रवार को  टीम ने पड़ताल की। जिसमें 100 रुपये से लेकर 200रुपये तक मनमानी रूप से लिए जाने की बात सामने आई।
 बीआरसी कार्यालय में आधार कार्ड बनाने तथा सुधार का केंद्र खोला गया है। शुक्रवार को बीआरसी कार्यालय पहुंचकर भिनगा टाइम्स टीम ने लगने वाली फीस की पड़ताल की। जबकि शासन द्वारा नवीन पंजीयन कोई शुल्क नही रखा गया है। ऋुटियों के संशोधन के लिए 25 रुपये तय किए गए है। जबकि 100-200 रुपये लिए जा रहे है।