भारत में हर 10 में से एक आदमी को कैंसर का खतरा, 15 में से एक मरीज की होगी मौत


 

कैंसर (Cancer) को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है. इस मौके पर WHO ने दो ग्लोबल रिपोर्ट जारी की है.

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर खौफ है. दुनिया के कई देशों में ये बीमारी फैल चुकी है. चीन (China) में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. केरल (Kerala) में कोराना वायरस से पीड़ित तीसरा मरीज मिला है. कोराना वायरस की दहशत के बीच भारत में कैंसर (Cancer) को लेकर भयावह रिपोर्ट सामने आई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organistaion) ने भारत में कैंसर के मामले को लेकर खतरनाक रिपोर्ट जारी की है.
WHO की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले वक्त में भारत में हर 10 में से एक आदमी को कैंसर की बीमारी होगी और हर 15 कैंसर मरीज में से एक की मौत हो जाएगी. कैंसर को लेकर जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे (World Cancer Day) मनाया जाता है. इस मौके पर WHO ने दो ग्लोबल रिपोर्ट जारी की है.
भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कैंसर के मरीज
WHO की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं. पिछले दिनों 11 लाख से ज्यादा कैंसर के नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 7 लाख 84 हजार 800 लोगों की मौत कैंसर से हुई है. 22 लाख से ज्यादा लोग पिछले 5 साल से कैंसर से जूझ रहे हैं. भारत में कैंसर को लेकर ये सबसे ताजा आंकड़ें हैं. भारत की 135 करोड़ की आबादी के लिए कैंसर जानलेवा साबित होती जा रही है. हर साल मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

world cancer day one out of every 10 men in india is at risk of cancer one in 15 patients will die of disease

सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर के मामले सामने आए हैं

भारत में किस तरह के कैंसर के हैं सबसे ज्यादा मरीज
कैंसर की रोकथाम के लिए विश्व स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं. लेकिन भारत में कैंसर के मामले कम नहीं हो पा रहे हैं. एक आंकड़े के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा ब्रेस्ट कैंसर (1 लाख 62 हजार 500) के मामले सामने आए हैं. इसके बाद ओरल कैंसर (1 लाख 20 हजार मामले), सर्वाइकल कैंसर (97 हजार मामले), लंग कैंसर (68 हजार मामले), पेट का कैंसर (57 हजार मामले) और कोलोरेक्टर कैंसर (57 हजार मामले) का नंबर आता है. कैंसर के ये सारे मामले कुल कैंसर के मामलों का 49 फीसदी हैं.

पुरुषों से ज्यादा महिलाओं में कैंसर के नए मामले

पुरुषों में कैंसर के 5.70 लाख नए मामले सामने आए हैं. इनमें ओरल कैंसर के 92 हजार, लंग कैंसर के 49 हजार, पेट के कैंसर के 39 हजार और कोलेरेक्टर कैंसर के 37 हजार मरीज सामने आए हैं. इसी तरह से महिलाओं में कैंसर के 5.87 लाख नए मामले सामने आए हैं. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में कैंसर के 17 हजार नए मामले दर्ज किए गए हैं.

इनमें 1 लाख 62 हजार 500 ब्रेस्ट कैंसर, 97 हजार सर्वाइकल कैंसर, 36 हजार ओवेरियन कैंसर, 28 हजार ओरल कैंसर और 20 हजार कोलोरेक्टर कैंसर के मामले हैं.

world cancer day one out of every 10 men in india is at risk of cancer one in 15 patients will die of disease

भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं कैंसर के मरीज

तंबाकू की वजह से सबसे ज्यादा हो रहा है कैंसर
पुरुषों में होने वाले कैंसर के मामलों में 34 से लेकर 69 फीसदी मामले तंबाकू को लेकर हैं. वहीं 10 से लेकर 27 फीसदी महिलाओं को तंबाकू की वजह से कैंसर होता है. तंबाकू की वजह से सबसे ज्यादा कैंसर फैल रहा है. खासकर पुरुषों में इसकी वजह से कैंसर के मामलों में काफी इजाफा देखा गया है. एक आंकड़े के मुताबिक करीब 22 फीसदी कैंसर में मौत के मामले तंबाकू के सेवन की वजह से हो रहे हैं.

हर 20 साल में दोगुने हो जाते हैं कैंसर के मामले
कैंसर को लेकर 2019 में एक रिपोर्ट सामने आई थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक हर 20 साल में भारत में कैंसर के मामले दोगुने हो जाते हैं. इस रिपोर्ट के मुताबिक अगले 10 से 20 वर्षो में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और ओडिशी में कैंसर भयावह रूप ले सकता है. इन राज्यों में कैंसर का इलाज करने वाले अस्पताल भी कम हैं।

रिपोर्ट विपिन कुमार सोनी