रोजगार मेला में पहुंचे सीएम योगी, कहा- युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी केन्‍द्र और प्रदेश सरकार


 

 

 

पवन गुप्ता, गोरखपुर। 


गोरखपुर।  दीनदयाल उपाध्‍याय गोरखपुर विश्‍वविद्यालय के क्रीड़ा संकुल में रोजगार मेला का आयोजन प्रदेश सरकार के श्रम एवं समायोजन विभाग की ओर से रोजगार मेला का आयोजन किया गया. इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने युवाओं को आश्‍वस्‍त किया कि 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए भी सरकार रोजगार के अवसर सुलभ कराने के लिए योजनाओं को क्रियान्‍वयन कर रही है. इसके लिए छह माह और सालभर का इंटर्नशिप कोर्स भी कराया जाएगा. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने युवाओं से कहा कि केन्‍द्र और प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ेगी.
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रोजगार पाने वाले युवाओं को नियुक्तिपत्र प्रदान किया. रोजगार मेला में 12,948 पंजीकृत बेरोजगारों को नौकरी के देने के लिए देश की 84 कंपनियां यहां पर आईं हैं. इस रोजगार मेला में 8500 रुपए से लेकर 25 हजार रुपए तक की नौकरी मिलेगी. इसमें गोरखपुर, बस्‍ती और आजमगढ़ मंडल के युवा शामिल हो रहे हैं. एक दिवसीय रोजगार मेला में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी के सभी युवा साथियों का स्वागत-अभिनंदन करते हुए उद्बोधन का शुभारम्‍भ किया. इसके पहले उन्‍होंने नौकरी पाने वाले युवाओं को नियुक्ति पत्र भी प्रदान किया.  
सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि आपकी प्रतिभा और ऊर्जा इस प्रदेश और देश की ऊर्जा है. इसका सकारात्मक इस्तेमाल करना सरकार की जिम्मेदारी है. पीएम मोदी जी ने सरकार में आने के बाद युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए स्टार्टअप सहित अनेक योजनाएं लाई. जब यूपी में हमारी सरकार बनी तो हमने श्रम और सेवायोजन विभाग की ओर से जो काम 5 साल में सरकार नहीं कर पाती थी, वो हमने 3 साल में किया.
योगी ने कहा कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों में इंटरव्यू समाप्त किया. लखनऊ में दुनिया के सबसे बड़े डिफेंस एक्सपो का 5 फरवरी को पीएम मोदी जी ने किया. इसमें 70 देशों के रक्षा मंत्री और अन्य मंत्री सम्मिलित हुए हैं. डिफेंस कॉरिडोर के माध्यम से जो ओएमयू अन्य देशों से 50 हजार करोड़ का व्यापार होगा. डिफेंस कॉरिडोर में आईटीआई किए हुए युवाओं को भी रोजगार मिलेगा. 5 लाख युवा रोजगार से जुड़ेंगे. ये भारत के शौर्य और पराक्रम को दुनिया के सामने लेकर आया है.
जब हम युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए योजनाएं लाएंगे. तो युवा उससे जुडेंगे. उन्हें उनकी क्षमता के अनुसार नौकरी मिलेगी. इसके लिए उन्हें शासन की योजनाओं को जानना होगा. गोरखपुर में महिला पीएसी वाहिनी का आज शिलान्यास करेंगे. प्रदेश में लखनऊ सहित 3 जगह खोलेंगे. 20 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती पीएसी में अनिवार्य करेंगे. जिससे प्रदेश की सुरक्षा में उनका भी योगदान सुनिश्चित हो सके.
10-12वीं पास कर युवाओं को आगे का रास्ता नहीं दिखता है, उन्हें हम किसी रोजगार से जोड़ने के लिए इंटर्नशिप 6 माह और 1 साल का लेगा उसे 2500 रुपया मासिक देंगे. इसमें केंद्र 1500 और राज्य सरकार 1000 रुपए देगी. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने रोजगार मेला में वाले युवाओं को भविष्‍य की शुभकामनाएं देते हुए निरंतर आगे बढ़ने के लिए सकारात्‍मक दिशा में प्रयास करने के लिए प्रेरित किया.