CM योगी आदित्यनाथ का बड़ा ऐलान, अब UP के हर जिले में होगा मेडिकल कॉलेज


 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) गोरखपुर में कहा कि 1947 से लेकर के 2016 तक प्रदेश में सिर्फ 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज (Medical College) थे, लेकिन मोदी सरकार की मदद से यूपी में 15 नये मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं. साथ ही उन्‍होंने प्रदेश के प्रत्‍येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज बनाने की बात कही है, ताकि स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार हो सके.

गोरखपुर. गुरु गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने विरोधियों पर जमकर निशाना साधा. साथ ही उन्‍होंने बताया कि उत्‍तर प्रदेश की बदहाल स्वास्थ्य सेवा को प्रदेश सरकार ने किस तरह केन्द्र सरकार (Central Government) के साथ मिलकर सुधारा है. सीएम योगी ने कहा कि 1947 से लेकर के 2016 तक प्रदेश में सिर्फ 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज (Medical College) थे और कोई एम्स नहीं था. जबकि प्रदेश में 23 करोड़ की आबादी थी. लेकिन मोदी सरकार की मदद से यूपी में 15 नये मेडिकल कॉलेज निर्माणाधीन हैं, जिसमें से 7 मेडिकल कॉलेज में इस साल प्रवेश हो चुका है. जबकि 8 मेडिकल कॉलेज का निर्माण तेजी से चल रहा है.
यूपी में इतने हैं मेडिकल कॉलेज
सीएम के मुताबिक सरकार ने 13 नये मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति दी है यानी तीन साल में 28 नये मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं. जबकि दो नये एम्स में इस बार प्रवेश दिये गये हैं और ओपीडी प्रारम्भ हो चुका है. आज यूपी के 45 जिले ऐसे हैं जिसमें सरकारी मेडिकल कालेज बन चुके हैं या फिर बनने जा रहे हैं. यही नहीं, 12 जिलों में निजी क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज है और 18 जिले ऐसे है जहां पर पर कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है. उन 18 जिलों के लिए नई पॉलिसी ला रहे हैं और आगामी एक वर्ष के दौरान उन जिलों में भी सरकार और निजी क्षेत्र के साथ मिलकर मेडिकल कॉलेज बनाने जा रहे हैं. साफ है कि यूपी के हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज होगा।

रिपोर्ट पवन कुमार गुप्ता