पद्म भूषण PDP नेता बोले, 'जम्मू कश्मीर को पाकिस्तान-अमेरिका ने भी माना भारत का अभिन्न अंग'


 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard University) से पढ़ाई करने वाले पीडीपी नेता मुजफ्फर हुसैन बेग (PDP Leader Muzaffar Hussain Beg) 2005 में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में गुलाब नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) की सरकार में उप मुख्यमंत्री बने थे. बेग 2014 में बारामूला (Baramulla) सीट से लोकसभा सासंद चुने गए थे।

श्रीनगर. पद्म भूषण (Padma Bhushan) के लिए नामित पीडीपी नेता मुजफ्फर हुसैन बेग (PDP Leader Muzaffar Hussain Beg) ने रविवार को जम्मू (Jammu) में कहा कि यह पुरस्कार मुझे नहीं बल्कि यह जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों को दिया गया है.
PDP नेता मुजफ्फर हुसैन बेग ने कहा कि हम चाहते हैं कि देश कि जितनी रियासतें हैं उनके साथ-साथ और उनसे भी एक कदम आगे जम्मू-कश्मीर में तरक्की हो, यहां के लोगों के हक महफूज़ रहें और हम इस देश का हिस्सा जैसे थे उससे भी मजबूत हिस्सा बनकर रहें.
'पाक और अमेरिका ने माना कश्मीर को भारत का हिस्सा'
बेग ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर में कभी कोई जनमत संग्रह नहीं हो सकता. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) जम्मू कश्मीर के लिए स्वायत्तता की मांग कर रहे हैं. इसका मतलब है कि उन्होंने स्वीकार किया है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. बेग ने कहा कि हम मांग करते हैं कि जम्मू-कश्मीर को संविधान के अनुसार सभी अधिकार दिए जाने चाहिए.

ANI✔@ANI

PDP's Muzaffar Hussain Baig: There can never be any referendum in J&K. Pakistan PM Imran Khan & the US president are asking for autonomy to J&K. It means they've accepted that J&K is an integral part of India...We demand that J&K should be given what the Constitution gives us. https://twitter.com/ANI/status/1221366958647439360 …

Twitter पर छबि देखें

ANI✔@ANI

PDP leader Muzaffar Hussain Baig, who has been named for Padma Bhushan, in Jammu: This award has not been conferred upon me but it is for the people of Jammu and Kashmir.

141 हस्तियों को दिए गए पद्म पुरस्कार
बता दें, गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई जिसमें इस साल 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर सात प्रमुख हस्तियों को पद्म विभूषण के लिए चुना गया है जबकि पद्मभूषण के लिए 16 और पद्मश्री के लिए 118 लोग चुने गये.

पूर्व केंद्रीय मंत्रियों अरूण जेटली, सुषमा स्वराज एवं जार्ज फर्नांडीस, मुक्केबाज मैरी कॉम और मॉरीशस के पूर्व प्रधानमंत्री अनिरूद्ध जगन्नाथ समेत सात हस्तियों को शनिवार को पद्म विभूषण से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गयी थी.
34 महिलाओं को मिले पुरस्कार
जेटली, स्वराज, फर्नांडीस, पर्रिकर और विश्वेश तीर्थ स्वामी को मरणोपरांत पुरस्कार दिया गया है. पुरस्कार विजेताओं में 34 महिलाएं हैं. इनमें विदेशी/एनआरआई/पीओआई/ओसीआई श्रेणी से 18 लोग हैं और 12 लोगों को मरणोपरांत सम्मानित किया गया है।

रिपोर्ट करुणेश पांडेय