नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी जवानों को श्रद्धांजलि


 

Republic Day 2020 Live Updates: देश आज 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस अवसर पर देश के विभिन्न हिस्सों में ध्वजारोहण हुए

  • 09:49(IST)राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसनारों के साथ राजपथ के लिए निकल चुके हैं. जहां राष्ट्रपति कोविंद परेड की सलामी लेंगे.
  • 09:42(IST)नेशनल वॉर मेमोरियल पर PM मोदी ने अमर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, नेशनल वॉर मेमोरियल में सेना के जवानों ने शहीदों को सलामी दी लाइव टीवी देखने के लिए क्लिक करें >>
  • 09:40(IST)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और जवानों को श्रद्धांजलि दी.
  • 09:36(IST)महाराष्ट्र: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गणतंत्र दिवस पर मुंबई के शिवाजी पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वहां गणतंत्र दिवस समारोह में मौजूद हैं.
  • 09:19(IST)दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.
  • 09:19(IST)मुंबई: मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने गणतंत्र दिवस पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.
  • 09:18(IST)भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान आज राष्ट्रीय ध्वज के साथ 17000 फीट पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. लद्दाख में तापमान  -20 डिग्री सेल्सियस है. 
  • 09:17(IST)दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया .
  • 09:15(IST)भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.
  • 08:05(IST)कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया- हमारे पूर्वजों ने हमें संविधान देने के लिए वीरता और ईमानदारी के साथ लड़ाई लड़ी. संविधान हमें अधिकार, स्वतंत्रता देता है और सरकार और सभी नागरिकों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करता है. हम सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हैं.
  • 08:01(IST)उन्होंने कहा आइए संकल्प लें कि नागरिक के रूप में अपने संवैधानिक दायित्वों और कर्तव्यों के प्रति निष्ठावान रहेंगे और राष्ट्र की प्रगति में यथासंभव योगदान देंगे.'
  • 07:53(IST)उपराष्ट्रपति नायडू ने कहा कि 'विश्वास है कि गणतंत्र दिवस से प्रेरित राष्ट्रीय भावना, विविधताओं से भरे हमारे विशाल देश की एकता और अखंडता को और मजबूत करेगी.एकता की यह भावना हमें एक समृद्ध, प्रगतिशील, समावेशी, शांतिप्रिय और सौहार्दपूर्ण राष्ट्र के निर्माण के लिए प्रेरित करेगी. इस पावन अवसर पर संविधान में निहित स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और सबके लिए समान न्याय के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करें.
  • 07:50(IST)गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, 'सभी देशवासियों को 71वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.'
  • 07:49(IST)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा, 'सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई.  जय हिंद!'
  • 07:48(IST)उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू ने गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा- 'इकहत्तरवें गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश वासियों और प्रवासी भारतीय समुदाय को हार्दिक बधाई तथा भावी जीवन के लिए शुभकामनाएं देता हूं. 1950 में आज के ही दिन हमने, एक सार्वभौमिक स्वतंत्र लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप अपने संविधान को लागू किया था, जो हमारे राष्ट्रीय जीवन और नैतिकता का मार्गदर्शन करता है.
  •  

     राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसनारों के साथ राजपथ के लिए निकल चुके हैं. जहां राष्ट्रपति कोविंद परेड की सलामी लेंगे.

     राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसनारों के साथ राजपथ के लिए निकल चुके हैं. जहां राष्ट्रपति कोविंद परेड की सलामी लेंगे.

  • 09:42(IST)

    नेशनल वॉर मेमोरियल पर PM मोदी ने अमर शहीदों को दी श्रद्धांजलि, नेशनल वॉर मेमोरियल में सेना के जवानों ने शहीदों को सलामी दी
    लाइव टीवी देखने के लिए क्लिक करें >> https://apstarnewsindia@gmail.com

  • 09:40(IST)

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और जवानों को श्रद्धांजलि दी.

  • 09:36(IST)

    महाराष्ट्र: राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गणतंत्र दिवस पर मुंबई के शिवाजी पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वहां गणतंत्र दिवस समारोह में मौजूद हैं.

    ANI✔@ANI

    Maharashtra: Governor Bhagat Singh Koshyari hoists the national flag at Shivaji Park in Mumbai, on . Chief Minister Uddhav Thackeray is also present at the Republic Day celebrations there.

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

    218

    9:21 am - 26 जन॰ 2020

    Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

    26 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

  • 09:19(IST)

    दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

    ANI_HindiNews@AHindinews

    दिल्ली: गणतंत्र दिवस पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने निवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया।

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

    25

    9:18 am - 26 जन॰ 2020

    Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

    ANI_HindiNews के अन्य ट्वीट देखें

  • 09:19(IST)

     मुंबई: मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने गणतंत्र दिवस पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

    मुंबई: मध्य रेलवे के महाप्रबंधक संजीव मित्तल ने गणतंत्र दिवस पर छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

     

  • 09:18(IST)

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान आज राष्ट्रीय ध्वज के साथ 17000 फीट पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं. लद्दाख में तापमान  -20 डिग्री सेल्सियस है. 

     

    ANI_HindiNews@AHindinews

    भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवान आज राष्ट्रीय ध्वज के साथ 17000 फीट पर गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। लद्दाख में तापमान -20 डिग्री सेल्सियस है।

    Twitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखेंTwitter पर छबि देखें

    34

    9:08 am - 26 जन॰ 2020

    Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता

  • दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया .

  • 09:15(IST)

    भुवनेश्वर: ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. 

  • 08:05(IST)

    कांग्रेस के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया- 'हमारे पूर्वजों ने हमें संविधान देने के लिए वीरता और ईमानदारी के साथ लड़ाई लड़ी. संविधान हमें अधिकार, स्वतंत्रता देता है और सरकार और सभी नागरिकों के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करता है. हम सभी को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हैं.'

भारत के 71 वें गणतंत्र दिवस (71st Republic Day) के अवसर पर राजपथ पर रविवार को आयोजित होने वाले समारोह में देश की बढ़ती हुई सैन्य शक्ति, बहुमूल्य सांस्कृतिक विरासत और सामाजिक-आर्थिक प्रगति का भव्य प्रदर्शन होगा. भारत के गणतंत्र के रूप में स्थापित होने की वर्षगांठ पर आयोजित नब्बे मिनट के समारोह में ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो मुख्य अतिथि होंगे. उपग्रह भेदी हथियार ‘शक्ति’, थलसेना का युद्धक टैंक भीष्म, इन्फैंट्री युद्धक वाहन और हाल ही में भारतीय वायु सेना में शामिल किए गए चिनूक और अपाचे युद्धक हेलीकाप्टर भव्य सैन्य परेड का हिस्सा होंगे.

राष्ट्रीय राजधानी को वृहद् स्तर पर आकाशीय सुरक्षा घेरे में रखा गया है. इसके साथ ही हजारों पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवान सतर्क होकर निगरानी करेंगे. राजपथ पर राष्ट्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक धरोहर और आर्थिक प्रगति को दर्शाने वाली 22 झांकियों में से 16 झांकियां राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की होंगी और छह विभिन्न मंत्रालयों और विभागों की होंगी.
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्कूली बच्चे नृत्य और संगीत के माध्यम से युगों पुरानी योग परंपरा और आध्यात्मिक मूल्यों का संदेश देंगे. गणतंत्र दिवस परेड समारोह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट के समीप स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक पर जाकर कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. यह पहली बार होगा जब प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति की बजाय राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति राजपथ पर परेड का अवलोकन करने के लिए सलामी मंच की ओर प्रस्थान करेंगे।

रिपोर्ट विपिन कुमार सोनी