दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे की टेस्ट में सफलता: खुलने की तारीख और बाकी काम की जानकारी!

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दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे के दो खंड अक्टूबर में खोलने की तैयारी में हैं। अक्षरधाम से खजूरी पुश्ता और खेकड़ा तक के दोनों खंड का 97 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। वर्तमान में एक्सप्रेसवे पर लोड टेस्ट किया जा रहा है, जिसमें कोई खामी नहीं मिली है।

यह एक्सप्रेसवे अक्षरधाम से शुरू होकर बागपत के खेकड़ा के पास मवीकला गांव तक बनाया जा रहा है। मवीकला में इसे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। एक्सप्रेसवे को दो खंडों में बांटकर बनाया जा रहा है और इसकी कुल लंबाई 32 किलोमीटर है। इसमें दिल्ली में 17 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड है, जबकि शेष 15 किलोमीटर गाजियाबाद और बागपत की सीमा में है।

एक्सप्रेसवे को अक्टूबर तक खोलने की तैयारी की जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए फिलहाल लोड टेस्ट किया जा रहा है, जिसमें भारी वाहनों को एक्सप्रेसवे पर चलाकर देखा जा रहा है। लोड टेस्ट के दौरान अब तक किसी भी प्रकार की खामी सामने नहीं आई है।

वहीं, गाजियाबाद क्षेत्र में सर्विस रोड के लिए 50 मीटर से ज्यादा की जमीन पर विवाद चल रहा है, जो आवास विकास परिषद् को एनएचएआई को उपलब्ध करानी है। विवाद के कारण जमीन नहीं मिल रही है और मामला कोर्ट में चल रहा है। उम्मीद है कि यह विवाद जल्द हल हो जाएगा।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे यातायात के लिए खुलने के बाद दिल्ली में यमुनापार और लोनी को जाम से राहत मिलेगी। दिल्ली से बागपत, लोनी, सहारनपुर और देहरादून की दिशा में जाने वाले लोग अक्षरधाम, विकास मार्ग, आईएसबीटी कश्मीरी गेट लिंक रोड और सिग्नेचर ब्रिज के रास्ते सीधे एक्सप्रेसवे पर पहुंच सकेंगे।

बता दें कि राजधानी की सभी प्रमुख सड़कों से ट्रैफिक सीधे लूप और रैंप के माध्यम से दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे पर पहुंच सकेगा। इसके लिए दिल्ली की सीमा में पांच स्थानों पर प्रवेश और निकासी की सुविधा उपलब्ध होगी, जबकि गाजियाबाद की सीमा में दो स्थानों पर यह सुविधा मिलेगी।

अभी दिल्ली से देहरादून पहुंचने में दिल्ली-सहारनपुर मार्ग से छह से सात घंटे लगते हैं, जिससे लोग देहरादून जाने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उपयोग करते हैं। लेकिन 210 किलोमीटर लंबे नए एक्सप्रेसवे के बनने से न केवल यात्रा का समय घटेगा, बल्कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर जाम की समस्या भी समाप्त होगी।

 

 

 

 

 

 

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